Buxwah

नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवकों का हुआ प्रशिक्षण

 


जिला पंचायत एवं नेहरू युवा केन्द्र छतरपुर के तत्तावधान में जनपद पंचायत हाल छतरपुर में नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय स्वयंसेवकों का एक दिवसीय ग्राम स्तरीय अभिमुखी प्रषिक्षण आयोजित किया गया। जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी पियूष मिश्रा की अध्यक्षता एवं जिला युवा समन्वयक अरविंद सिंह यादव की उपस्थिति में प्रशिक्षण हुआ।

प्रथम सत्र में परियोजना अधिकारी पियूष मिश्रा ने युवाआंे को सामाजिक न्याय सुरक्षा योजना, इंदिरा वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, संबल योजना, निःशक्त कल्याण पेंशन, बहुविकलांग सहायता पेंशन, राष्ट्रीय परिवार सहायता, खाद्यान्न पर्ची, गरीबी रेखा, अति गरीबी रेखा के राषन कार्ड, स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां, किषोरी बालिकाओं की सुरक्षा, आयुष्मान कार्ड, जन आरोग्य योजना कार्ड, स्वसहायता समूह का गठन, मुख्यमंत्री पथ विक्रेता, किसान कल्याण योजना और किसान स्वनिधि योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुये कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवक चयनित आदर्श ग्राम में शासन की इन योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक करें। इसके साथ ही हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ भी दिलाएं। उन्होंने कहा कि हम सकारात्मक सोच के साथ कार्य करें। कम काम करें लेकिन अच्छा काम करें, जिसके परिणाम निकलें। इस अवसर पर सभी विकासखण्ड के स्वयंसेवकों ने किये गये कार्यों के अनुभव साझा किये।
जिला युवा समन्वयक अरविंद सिंह यादव ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र का मुख्य कार्य लोगों को जागरूक करना है, जागरूकता के माध्यम से ही हम षासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचा सकते हैं। उन्होंने द्वितीय सत्र में यूथ पार्लियामेंट, राष्ट्रीय युवा सप्ताह पर मैराथन, नेहरू युवा केन्द्र के नियमित कार्यक्रम, खेलो इंडिया योजनान्तर्गत खेल संरचनाओं और खेल सुविधाओं की ग्राम रूट मैपिंग, नये युवा मण्डलों का गठन, युवा मण्डलों के सदस्यों की संख्या बढाना, पात्रता रखने वाले स्वसहायता समूह का गठन के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ