Buxwah

Corona Curfew खुलते ही Covid Guidelines की हो रही नाफ़रमानी


अनलॉक का पहला दिन:मास्क व डिस्टेंसिंग भूले व्यापारी-ग्राहक, दुकान पर भीड़ लगाई

छतरपुर

कोविड संक्रमण के चलते पिछले डेढ़ माह से जिले में जिला प्रशासन द्वारा कोरोना कर्फ्यू लगाया गया था। जिसे संक्रमण घटने के बाद मंगलवार से खोलते हुए अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई। लेकिन इस दौरान शहर के किराना और जनरल स्टोर संचालकों ने नियमों का पालन नहीं किया

कोरोना अनुरूप व्यवहार के लिए लोगों को जागरूक भी करें तथा सख्ती भी करें

कोरोना पर अच्छी खबर:एक जून को एक भी मौत नहीं, दो निकले पॉजिटिव

छतरपुर 

अनलॉक के पहले दिन 5 मरीज डिस्चार्ज, मंगलवार को 759 सैंपल की जांच हुई

अनलॉक के पहले दिन जिले में किसी भी संक्रमित मरीज की इलाज के दौरान मौत नहीं हुई। संक्रमितों की मौत का सिलसिला पिछले एक सप्ताह से लगातार जारी था, जो मंगलवार को टूट गया। पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए गए 759 सैंपल की जांच रिपोर्ट में जिले के सिर्फ 2 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए। वहीं स्वस्थ्य होकर 5 मरीजों के डिस्चार्ज होने से जिले में एक्टिव केस की संख्या घटकर 64 पर आ गई है।

तेंदुए का आतंक:तेंदुए के हमले से खेत में सो रहे तीन युवक घायल

पन्ना

अजयगढ़ थाना के ग्राम बीरा में खेत में सो रहे 3 युवकों पर तेंदुआ ने हमला कर दिया। तेंदुए के हमले से तीनों युवक घायल हो गए, उन्हें अजयगढ़ अस्पताल में भर्ती किया गया है। घायल युवक पंकज पटेल पिता मुन्ना पटेल ने बताया कि वह अपने खेत में अपने साथी निराशादीन यादव उम्र 27 वर्ष और मातादीन रैकवार उम्र 28 वर्ष निवासी बीरा के साथ रात में खेत में सो रहा था। तभी रात करीब 2 बजे एक तेंदुए ने उन पर हमला कर दिया। उसने हम तीनों को जख्मी कर दिया। 

नौतपा में नौगांव तपा:प्रदेश में सबसे गर्म रहा नौगांव पारा 42 डिग्री, शाम को जोरदार बारिश

छतरपुर

नौतपा के आठवें दिन मंगलवार को प्रदेश में नौगांव सबसे गर्म शहर रहा। नौगांव का अधिकतम तापमान 41.6 और न्यूनतम तापमान 29.0 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन में तीखी धूप और उमस ने लोगों को बेचेन किया, जबकि शाम करीब 5 बजे से छतरपुर शहर में तेज हवाओं के साथ रिमझिम फुहारें गिरीं

मंत्री उषा ठाकुर ने ऑक्सीजन प्लांट का किया शुभारंभ

कमलनाथ पर घोटाले का आरोप:भाजपा प्रदेश अध्यक्ष शर्मा का आरोप, पूर्व सीएम कमलनाथ ने 287 करोड़ का घोटाला किया

छतरपुर 

खजुराहो सांसद व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने मंगलवार को खजुराहो एवं राजनगर अस्पताल का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ व दिग्विजय सिंह को जमकर कोसा।

उन्होंने कहा कि यह दोनों ही प्रदेश में भ्रष्टाचार के सिरमौर रहे हैं। कमलनाथ ने मुख्यमंत्री रहते हुए 287 करोड़ का घोटाला किया। अगर वह किसी अस्पताल या किसी जरूरत मंद को 287 करोड रुपए भी दे देते तो मैं समझता के उनके अंदर कोई मानवता है। 

समझ नहीं पाए आदेश:अनलॉक हुआ तो दुकानदार दाएं-बाएं के फार्मूले में उलझे

टीकमगढ़

जिले में कोरोना की दूसरी लहर के चलते एकाएक बढ़े कोराेना संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए 16 अप्रैल से जिले में कोरोना कर्फ्यू को प्रभावी किया गया था। इस बीच दूध, फल, सब्जी, किराना(होम डिलेवरी) व मेडिकल के अलावा अन्य व्यापारिक दुकानों पर 46 दिन ताले लटकते रहे।

जैसे ही जिले में पॉजिटिविटी रेट घटी तो प्रशासन ने बाजार खोलने का रोडमैप तैयार कर जिले को 1 जून से अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू की। बाजार अनलॉक होते ही मंगलवार को दुकानदार अपनी दुकानें खोलने के लिए पहुंचे, तो असमंजस की स्थिति के चलते व्यापारियों ने दोनों तरफ की दुकानें खोल लीं। जब प्रशासनिक अमला सड़काें पर निकला, तब बाएं तरफ की दुकानों को बंद करवाईं।

प्रशासन की अच्छी पहल:वैक्सीन सेंटर पर बचे हुए डोस अब लोगों को घर जाकर लगाए जाएंगे

सागर

वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन का एक भी डोज बर्बाद न हो पाए। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। यदि वायल में दो-चार डोज बचते हैं तो इन्हेें लोगों के घर जाकर लगाया जाए। यह बात कलेक्टर दीपक सिंह ने मंगलवार को समीक्षा बैठक में कही। स्मार्ट सिटी कार्यालय में इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर में संचालित जिला स्तरीय कोविड कंट्रोल रूम की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि संपूर्ण अनलॉक तक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कर सागर को कोरोना संक्रमण मुक्त बनाना है। सभी नगरीय निकाय व ग्रामीण क्षेत्रों के वार्डों एवं गांव-गांव का डाटा एनालिसिस कर प्लान तैयार करें।

हज यात्रियों को COVID-19 के चलते Online Health Verification करवाना अनिवार्य

भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन:लाख बंजारा झील की सफाई में कांग्रेस ने लगाए भ्रष्टाचार के आरोप, किया प्रदर्शन

सागर

कांग्रेस, सेवादल और एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को लाखा बंजारा झील की डिसिल्टिंग में भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन किया। भ्रष्टाचार की जांच के लिए कलेक्टर द्वारा गठित कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग को लेकर कांग्रेसियों ने सूखे तालाब में धरना दिया।

योजना:बांस की खेती पर 3 साल में एक पेड़ पर 120 रुपए सब्सिडी

दमोह

जिले में बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए इस बार वन विभाग की ओर से अनोखी योजना प्रारंभ की जा रही है। इसमें बांस की खेती करने वाले किसानों को अब 3 वर्ष तक प्रति पौधा 120 रुपए अनुदान दिया जाएगा और इसके लिए एक जून से दर निर्धारित की गई है। योजना के तहत 50 प्रतिशत का अनुदान खेती के लिए किसानों को दिया जाएगा। डीएफओ विपिन पटेल ने बताया कि तीन साल में एक बांस के पौधे पर 120 रुपए का अनुदान मिलना है। इसमें भी पहले वर्ष में किसान को 60 रुपए, द्वितीय किश्त दूसरे वर्ष 24 रुपए और तीसरी किश्त में 24 रुपए का भुगतान किया जाएगा। इससे पहले द्वितीय और तृतीय वर्ष में पौधों का सत्यापन अक्टूबर में होगा और अनुदान का वितरण 31 दिसंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

लेटलतीफी:सिंध नदी न सूखे, इसलिए 5 फीट ऊंचा बनना था स्टाॅप डैम, 3 वर्ष पहले बनी योजना अधर में

सेंवढ़ा

गर्मी के दौरान सिंध नदी में जल स्तर काफी गिर जाता है जिसके कारण सनकुआं के सौंदर्य पर भी ग्रहण लग जाता था। जल धाराएं टूटने लगती हैं और सैर सपाटे के लिए आने वाले सैलानियों का मजा फीका हो जाता है। इसके अलावा क्षेत्र का जलस्तर भी नीचे खिसक जाता था। लोगों को इस मुश्किल का सामना न करना पड़े, इसके लिए जल संसाधन विभाग ने एक स्टाॅप डेम की योजना बनाई थी

आपका Bundelkhand Troopel टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ