Buxwah

Dubai Expo 2020 में मध्य प्रदेश के बुंदेली राई नृत्य की रही धूम, तस्वीरों में देखिए कैसे कलाकारों ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध


दुबई में मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके के राई नृत्य ने जमकर समां बांधा. दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक मंच पर मध्य प्रदेश की लोक संस्कृति ने जमकर धूम मचाई. दुबई में चल रहे वर्ल्ड एक्सपो 2020 के मंच पर मध्य प्रदेश की लोक संस्कृति की छटा जब बिखरी तो दुनिया भर से एक्सपो में आए लोग हैरान रह गए और मंच पर रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने वाले कलाकारों की जमकर सराहना करने लगे.

बता दें कि दुबई में रहने वाले मध्य प्रदेश के लोगों के समूह ने वर्ल्ड एक्सपो 2020 के मंच पर महाकौशल और बुंदेलखंड के अंचल के सांस्कृतिक रंग बिखेरे थे. दुबई में होने वाला वर्ल्ड एक्सपो विश्व में अपनी अलग पहचान रखता है.


इस वर्ल्ड एक्सपो में पूरी दुनिया के ढाई से तीन करोड़ लोग हर साल पहुंचते हैं. कोरोना संक्रमण के चलते साल 2020 में वर्ल्ड एक्सपो का आयोजन नहीं किया गया था लिहाजा इस वर्ष जब इसका भव्य आयोजन हुआ तो लाखों की तादाद में दुनिया भर के व्यापारी और पर्यटक यहां रोजाना पहुंच रहे हैं.


खास बात ये है कि बुंदेलखंड की लोक संस्कृति की छटा पेशेवर और मंझे हुए कलाकारों ने नहीं बल्कि दुबई में रह रहे मध्य प्रदेश के लोगों के समूह ने बिखेरी है. इस समूह में जबलपुर,सागर,भोपाल,नरसिंहपुर,डिंडौरी के लोग शामिल रहे.

बुंदेलखंड और महाकौशल अंचल की लोककला से जुड़े परिधानों के लिए इस समूह को खासी परेशानियों का सामना भी करना पड़ा.इस प्रोग्राम के को-ऑर्डिनेटर दीपक जैन के मुताबिक वर्ल्ड एक्सपो के मंच पर प्रस्तुतियां देने के लिए खास तौर पर महाकौशल और बुंदेलखंड के अंचल से विमान के ज़रिए पोशाकें मंगाई गई थी.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ