Buxwah

हमीरपुर में छूटे नौनिहालों को मिला सुरक्षा कवच

 जनपद में शुरू हुआ मिशन इंद्रधनुष 4.0 का दूसरा चरण

तीन साप्ताहिक चरणों में छूटे बच्चों और गर्भवतियों को लगेगा टीका

नवजात शिशुओं और गर्भवती को जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर जनपद में मिशन इंद्रधनुष 4.0 का दूसरा चरण शुरू हो गया। जनपद के शहरी और ग्रामीण इलाकों में कैंप लगाकर शून्य से दो साल के बच्चों को छह जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर टीके लगाए गए।



शहर के ओमर नगर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके रावत ने अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि अभियान का उद्देश्य ऐसे बच्चों और गर्भवती का टीकाकरण करना है, जो किन्हीं कारणों से नियमित टीकाकरण से वंचित हैं। इसके लिए उन क्षेत्रों का चयन किया गया है,जहां टीकाकरण का कवरेज कम है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.महेशचंद्रा ने बताया कि तीन साप्ताहिक चरण में अभियान चलाया जा रहा है।

पहला चरण 7 मार्च को संपन्न हुआ। दूसरा चरण कल 4 अप्रैल से शुरू हुआ है और 11 अप्रैल तक चलेगा। तीसरा चरण 2 मई से होगा। इस दौरान ऐसे शून्य से दो साल के बच्चे और गर्भवती जो टीकाकरण से वंचित हैं, उन्हें खोज-खोजकर टीके लगाए जाएंगे। इस दौरान कुल 698 सत्र चलेंगे। 4084 बच्चे और 1424 गर्भवती को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उद्घाटन अवसर पर डब्लूएचओ के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ.आसिम भी मौजूद रहे।


साभार- बुंदेलखंड न्यूज़




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ