Buxwah

प्रमुख ख़बर लखनऊ मेट्रो के सुपर सेवर कार्ड से कानपुर मेट्रो में यात्री कर सकेंगे सफर, तैयारियां शुरू

 लखनऊ मेट्रो के सुपर सेवर कार्ड, टूरिस्ट कार्ड और गो स्मार्ट कार्ड का उपयोग आने वाले दिनों में यात्री कानपुर मेट्रो में भी कर सकेंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कानपुर में काॅरिडोर का कार्य पूरा होते ही यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इससे लखनऊ और कानपुर के मेट्रो यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।



उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसीएल) भविष्य में अपने सभी यात्री कार्ड को आपस में कनेक्ट करने की तैयारी में है। इससे लखनऊ मेट्रो का यात्री सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड लेकर कानपुर में सफर करेगा तो उसे कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। यदि गो स्मार्ट कार्ड की मियाद है और उस कार्ड में पैसे हैं तो उसका उपयोग आगरा, झांसी और अन्य जिलों में प्रस्तावित मेट्रो में भी यात्री कर सकेंगे।

यूपीएमआरसीएल के द्वारा भविष्य में सभी यात्री कार्ड को आपस में कनेक्ट करने से कानपुर का यात्री लखनऊ में और लखनऊ मेट्रो का यात्री कानपुर मेट्रो में अपने कार्ड से सफर कर सकेगा। यात्रियों को किसी नई प्रकिया से नहीं गुजरना होगा। इसके अलावा यात्री अपना कार्ड किसी भी जिले में संचालित मेट्रो के काउंटर पर रिचार्ज भी करा सकेंगे।

यूपीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि सुपर सेवर कार्ड प्रदेश के किसी भी जिले में भविष्य में इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह कार्ड उत्तर प्रदेश के बाहर अन्य राज्यों में चलने वाली मेट्रो में अभी उपयोग नहीं हो सकेगा। भविष्य में अन्य राज्यों में चलने वाली मेट्रो के साथ बातचीत पर विचार किया जा सकता है, लेकिन अभी यह निर्णय लेना बहुत जल्दबाजी होगा। इसलिए पहला फोकस यूपी के जिलों में मेट्रो के विकास कार्यों पर देना है। फिलहाल अभी हमारी टीम का पूरा फोकस लखनऊ और कानपुर में चलने वाली मेट्रो ट्रेन सेवाओं पर है।


साभार- बुंदेलखंड न्यूज़ 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ