Buxwah

Chhatarpur: जटाशंकर धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब, सोमवती अमावस्या पर करीब 1 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

 बुंदेलखंड के प्रसिद्ध जटा शंकर धाम में सोमवती अमावस्या के मौके पर करीब 1 लाख श्रद्धालुओं ने भगवान शिव के दर्शन किए।



बुंदेलखंड के केदारनाथ के रूप में पहचाने जाने वाले जटाशंकर धाम में सोमवती अमावस्या के मौके पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन और पूजा-अर्चना करने पहुंचे। 

श्रद्धालुओं के जटाशंकर धाम पहुंचने का सिलसिला रविवार सुबह से सोमवार देर शाम तक जारी रहा, मंगलवार को भी श्रद्धालु दर्शन करने जटाशंकर धाम पहुंच रहे हैं। श्रद्धालु विभिन्न मार्गों से जत्थों और वाहनों में जटाशंकर धाम पहुंचे थे। जटाशंकर धाम में बुंदेलखंड के अलावा महाकौशल, बघेलखंड से भी बड़ी संख्या में लोग भगवान शिव के दर्शन करने पहुंचे थे।

रविवार को शिव धाम पहुंचे श्रद्धालुओं ने रात भर जागकर भजन कीर्तन किया। वहीं, रात 12 बजे से भक्तजनों ने मंदिर परिसर में पहुंचकर शिव कुंडों में स्नान कर गुफा में स्वयंभू प्रकट भगवान जटाशंकर धाम में शिवलिंग का जलाभिषेक किया। सोमवती अमावस्या पर्व का विशेष महत्व होने के चलते श्रद्धालुओं ने दान पुण्य कर कथा श्रवण भी किया। 

लोक न्यास जटाशंकर धाम अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल ने बताया कि सोमवती अमावस्या पर्व के दौरान न्यास द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर व्यापक प्रबंध किए गए थे। इसके तहत आधा दर्जन से अधिक नए वाटर पॉइंट बनाए गए। साथ ही करीब आधा दर्जन टैंकरों से भी पानी सप्लाई की जाती रही। जगह-जगह अतिरिक्त वालंटियर भी लगाए गए । साफ सफाई के लिए भी स्टाफ अलर्ट मोड पर रहा । 

वहीं इस दौरान प्रभारी एसडीओपी राजाराम साहू, पुलिस लाइन से निरीक्षक के के खनेजा, शाहगढ़ थाना प्रभारी राजकुमार लिटोरिया, किशनगढ़ थाना प्रभारी वीरेंद्र परस्ते, जटाशंकर चौकी प्रभारी बीडी यादव सहित आसपास के थाना क्षेत्रों से आया पुलिस बल मुस्तैद रहा।

 


साभार- अमर उजाला 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ