Buxwah

आज से स्वास्थ टीम घर-घर जा कर करेगी जागरूक:दिमागी बुखार, डेंगू, कोरोना सहित कई बीमारियों से बचाव के तरीके बताएगी

 सहारनपुर में आज से यानी एक जुलाई से 31 जुलाई तक हेल्थ टीम घर-घर जा कर जागरूकता अभियान चलाएगी। अभियान में दिमागी बुखार, डेंगू, कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा। यह अभियान सभी विभागों की आपसी सहमति से चलाया जा रहा है।



जलभराव, फॉगिंग पर रहेगी नजर अभियान में जलभराव की हालत को भी दिखाया जाएगा। कहीं पर भी जलभराव की स्थिति पैदा न हो इस पर नजर रखी जाएगी। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, फॉगिंग एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था कराई जाएगी।

बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों जैसे मलेरिया, डेंगू, कालाजार, दिमागी बुखार आदि की प्रभावी रोकथाम के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। क्षेत्रों में जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार के माध्यम से संचारी रोगों एवं कोरोना से बचाव के लिए जनजागरण अभियान चलाया जाएगा।

बच्चों को अभियान के प्रति किया जाएगा जागरूक संचारी रोगों से निपटने के लिए संबंधित विभागों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए स्कूली बच्चों को जागरूक करेंगे। जिला पंचायती राज अधिकारी एवं नगर निगम इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करेंगे। स्कूलों में एक नोडल अध्यापक नियुक्त कर बच्चों को इस अभियान के बारे में बताया जाएगा।

उबालकर पीएं पानी जिन स्थानों पर पाइप पेयजल योजना शुरू हो चुकी है, वहां पर अधिक से अधिक घरों को कनेक्शन देकर शुद्ध पेयजल मुहैया कराई जाएगी। जिस जगह पर पेयजल योजना शुरू नहीं हुई है, वहां लोगों को पानी उबालकर पीने के लिए प्रेरित किया जाए। पशुपालकों को पशुओं के स्थलों को साफ रखने के लिए जागरूक किया जाएगा।

आवासीय स्थानों के आस-पास छछूंदर एवं चूहे को नियंत्रित करने के प्रभावी कदम उठाने के लिए जागरूक किया जाएगा। तालाबों में नाले एवं नालियों का गंदा पानी न जाए, इस पर भी नजर रहेगी। घरों एवं सरकारी भवनों में प्रयोग में लाए जाने वाले कूलर के पानी को नियमित रूप से चैक किया जाएगा ताकि डेंगू न पनपने पाए।



साभार- भास्कर 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ